क्रीम त्वचा

पाएं सांवलेपन से छुटकारा और जानिये गोरेपन का राज़

कोमल, गोरी, दमकती और सुन्दर त्वचा हर किसी का सपना होता है, फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, सबको चमकदार त्वचा पाना होता है। कोई नहीं चाहता की उसकी त्वचा रूखी-रूखी, सुस्त, थकी हुई दिखें।  

आपके चेहरे की रंगत को बहुत सारी चीजे प्रभावित करती हैं। फिर चाहे वो सूरज की रौशनी हो, धुप हो, धुंआ हो,धूल मिट्टी हो, तनाव हो या फिर आपका खान-पान। आप इन कारकों को तो खत्म नहीं कर सकते लेकिन अगर आप चाहें तो मिनटों में गोरी निखरी त्वचा पा सकते हैं और जान सकते हैं के सांवलापन कैसे दूर करे। 

 सांवलापन दूर करने के उपचार

कितनी बार तो गोरा रंग कुदरती होता है लेकिन इसे बनाए रखने के लिए भी कुछ न कुछ करना ही पड़ता है। बाजार में कई ऐसे क्रीम के उत्पाद  हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके एकबार इस्तेमाल करने से ही त्वचा पर निखार आ जायेगा लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से ये खतरनाक भी साबित हो सकते है।  


सांवलेपन का कारण

आज के इस दौर में लोगों ने अपने आप को इतना काम में व्यस्त कर लिया है की उन्हें तो ठीक से खाने-पिने का और मिलता है न ही ठीक  से सोने का समय मिलता नहीं। जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य और खूबसूरती पर पड़ता है। आजकल तो पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी इस दौड़ में शामिल है जिसकी वजह से उनकी कोमल और मुलायम त्वचा मुरझाने लगती है। और साथ ही आपकी त्वचा का अच्छा खासा रंग भी दबने लगता है और सांवलापन आ जाता है। 

आम तौर पर हमें यही लगता की धुप, धूल, मिट्टी और प्रदुषण सांवलेपन का कारन है लेकिन असल कारन तो कुछ और ही होते है। अगर आप पुरे दिन धुप में काम करते है तो शाम को आपकी त्वचा थोड़ी काली-काली सी दिखने लगती है जिससे हम धुप को सवालवपन का कारन मान लेते है। हालाकिं कारन तो कुछ और ही होता है, आइये पढ़ते है सांवलेपन के कुछ कारण:

#1 धुप का सांवलापन- धुप से आने के बाद त्वचा सांवली होने कारन टैनिंग हो सकता है। 

#2 धूल-मिट्टी- आपकी त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी भी सांवलेपन का कारन हो सकती है। 

#3 रहन-सहन और खान-पान- साथ ही आपका रहन-सहन और खान-पान भी त्वचा का सांवलापन बढ़ाता है।  

#4 विटामिन की कमी- शरीर में विटामिन A, B, C की कमी के कारन नहीं आपकी त्वचा सुस्त हो जाती है सवलापन बढ़ता है। 

#5 सौंदर्य प्रसाधन- बहुत बार देखा जाता है की फेयरनेस क्रीम और बाकि सौंदर्य प्रसाधनों का सही चुनाव में एक छोटी सी गलती भी सांवलेपन का कारन बन सकती है। 

#6 गर्मी- गर्मियों में गर्मी के कारन और अधिक मात्रा में धूल, मिट्टी और प्रदुषण होता है। इन दिनों पसीने के कारन त्वचा के सभी तत्व पसीने में बाह जाते है जिसकी वजह से त्वचा में सांवलापन आ जाता है।   


पौष्टिक आहार से सांवलापन कैसे दूर करें?

तो आईये जानते है रूखी-रूखी, काले धब्बे और सांवलेपन से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के और लिए धुप के साँवलेपन को दूर कैसे करें? इसके लिए कुछ आसान और घरेलु उपाय।

Healthy food

१. खूब सारा पानी पीना 

ढेर सारा पानी आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है।पानी आपके शरीर को साफ करने में और शरीर के सरे विषों को दूर करने में मदत करता है।  रोजाना ८ से १०  गिलास पानी पिने से आपकी त्वचा खिली-खिली, चमकती, कोमल  बनेगी और सांवलापन कमहोने में मदत मिलेगी।  

आप अपनी भोजन/आहार में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का उपयोग कर सकते है जिनमे पानी ज्यादा मात्रा में हो। इसके अतिरिक्त अपने चेहरे से धूल और मिट्टी को हटाने के लिए दिन में २-३ बार अपना चेहरा पानी से धोएं, जिससे आपके त्वचा में निखार आएगा और त्वचा खिलकर चमक उठेगी।     

२. छाछ

छाछ में लैक्टिक एसिड अधिक मात्रा होता है।  यह आपके चेहरे पर से मृत  त्वचा हटाने में मदत करता है और काले धब्बों की भी हल्का करने में मदत करता है। इसकेलिए आप छाछ को रुई से काले धब्बो पर लगाकर साफ पानी से धो लीजिये और अपनी त्वचा  में फर्क देखिये। 

३. एलोवेरा

एलोवेरा में बहुत सारे लाभकारी गुण होते हैं और यह त्वचा के लिए सबसे अच्छी और नियमित उपयोग किये जाने वाली चीजों में से एक है। इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई भी भरपुर मात्रा में होता है और शरीर में पाए जाने वाले 90% अमीनो एसिड इसमें होते हैं।इसमें एंटीसेप्टिक गुण और त्वचा को पोषण देने वाले गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बना सकता है।

४. हल्दी का प्रयोग

हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल भी है। ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही ये त्वचा के रंगत को भी निखरती है। हल्दी में कुछ मात्रा दूध मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा। 


फेयरनेस क्रीम से सांवलापन कैसे दूर करे?

सांवलापन कैसे दूर करे और फेयरनेस क्रीम का सही चुनाव कैसे करें, यह सिर्फ एक सवाल नहीं है बल्कि इस विषय को गंभीरता से देखना चाहिए। अपनी त्वचा को त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर रखने लिए आपको सावधानता बरतनी चाहिए। 

दैनिक स्किनकेयर

क्रीम का उत्पादन, ब्रांड आदि के अलावा यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार की क्रीम को अच्छे से काम करने के लिए चुनें। मानव त्वचा के चार मुख्य प्रकार हैं, तैलीय, शुष्क, संवेदनशील और संयुक्त।

हालाकिं अपनी त्वचा के प्रकार को बदलना संभव नहीं हो सकता, लेकिन हमारी त्वचा समय-समय पर बदलती रहती है, जैसे की आनुवंशिक परिवर्तन या जलवायु परिवर्तन के साथ। इसके अलावा, फेयरनेस क्रीम त्वचा के प्रकार के अनुसार ही काम करती है। इसलिए फेयरनेस क्रीम का चुनाव सावधानी से करना चाहिए।

१.गहरा पोषण देना 

फेयरनेस क्रीम आपकी त्वचा को जल्दी से हाइड्रेशन प्रदान कर नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को चमकदार, गोरी करते हैं। यह उन पदार्थो को भी रोकता है जो त्वचा को काला कर देते है और इस तरह  त्वचा को निखारकर चमकती और गोरी बनाते है।

२. अत्यधिक तेल नियंत्रण

ये त्वचा को गोरा करने वाले उत्पाद तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए चमत्कारिक रूप से काम करते हैं क्योंकि ये उत्पाद अत्यधिक तेल को कम करने में मदद करते हैं और छिद्रों को गहराई से साफ करते हैं, इस प्रकार स्वस्थ दिखने वाली त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

३ टैनिंग को दूर करता है

इन उत्पादों का नियमित उपयोग से  व्यक्ति को अधिक चमकदार रंग देता है और काले धब्बे और रंजकता को कम करने में मदद करता है।


क्रीम प्रयोग करने का तरीका

फेयरनेस क्रीम का सही उपयोग करने के लिए निचे दिए गए तरीके पढ़ें।

१. नहाने के ठीक बाद फेयरनेस क्रीम लगाएं। क्‍योंकि फेयरनेस क्रीम का परिणाम त्वचा के नम होने पर अधिक होता है।

२. मॉइस्चराइजर या किसी फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते वक्त इसे अपने चेहरे के हर हिस्से पर लगाना होगा।जैसे की माथे, गाल, नाक, ठुड्डी और गर्दन के ऊपर भी क्रीम लगनी चाहिए।

३. क्रीम लगाने के बाद कम से कम ५ से १० मिनट तक अपनी उंगलियों से मालिश करें और छोड़ दें।

४. आपको दिन में दो बार मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए पहला नहाने के तुरन्त बाद और दूसरा सोने से पहले।

५. अपनी त्वचा प्रकार के अनुसार ही क्रीम लगाना चाहिए यानी, यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो ग्लिसरीन तथा उसके जैसे पदार्थ वाली क्रीम ना लगाएं। यह चेहरे पर अत्यधिक तेल पैदा कर रोम छिद्रों, मुंहासों आदि को बंद कर देगा।

६. इसके अलावा, शुष्क त्वचा के लिए नाकि की जरुरत होती है। इसलिए ऐसे उत्पाद खरीदें जिनमें आवश्यक तेल हों। जैसे की पेट्रोलियम जेली एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर बनाती है।  

७. अपनी त्वचा को लंबे समय तक नमी प्रदान करती है और गोरी बनाने के लिए सोते समय फेयरनेस क्रीम लगाएं और  इसे रात भर छोड़ दें।


हमारी पसंदीदा फेयरनेस क्रीम 

स्किनकेयर उत्पाद

लक्मे अब्सोल्युट परफेक्ट रेडियन्स स्किन ब्राइटनिंग डे क्रीम

लैक्मे सौंदर्य प्रसाधन की दुनिया का एक बहुत पुराना, पसंददीदा और भरोसेमंद ब्रांड है। इनकी बनाई सनस्क्रीन और कोल्ड क्रीम अच्छी मानी जाती हैं और कई सारे लोग इसको अपनाते हैं।

लैक्मे परफेक्ट रेडियन्स फेयरनेस डे क्रीम चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी कम कर सकती है। इसमें मौजूद सनस्क्रीन के गुण त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं।

ये क्रीम सभी प्रकार की त्वचा के लिए पूरी तरह सुरक्षित है सिवाय तैलीय त्वचा प्रकार को छोड़कर। क्योंकि तैलीय त्वचा में चकत्ते की संभावना होती हैं। आमतौर पर इसके ज्यादातर कोई नुकसान दिखाई नहीं देते । इस क्रीम के और भी कई फायदे है जो निचे  दिए गए हैं।

विशेष सामग्री

  • ग्लीसरिन
    एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो हमारी त्वचा में भी होता है। 50 से अधिक वर्षों से उपयोग किया जाने वाला और एक आम, सुरक्षित, प्रभावी और सस्ता पदार्थ माना जाता है । 
    ये केवल एक साधारण मॉइस्चराइजर नहीं बल्कि हमारी त्वचा की कोशिकाओं के बीच त्वचा के लिपिड को स्वस्थ अवस्था में रखता है, जलन से बचाता है, बाधा को बहाल करने में मदद करता है। 
  • डिमेथिकोणे
    शायद सभी का सबसे आम सिलिकॉन। यह एक बहुलक (दोहराए जाने वाले सबयूनिट्स से निर्मित) अणु है। यह त्वचा को रेशमी चिकनी बनाता है, एक सूक्ष्म चमक बनाता है। इसके अलावा, लाइनों और झुर्रियों को भरने और त्वचा को एक मोटा रूप देने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। 
  • फेनोक्सीएथेनॉल
    यह सुरक्षित और कोमल है।  यह कोई नई बात नहीं है: इसे 1950 के आसपास पेश किया गया था और आज इसे दुनिया भर में 1% तक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रकृति में पाया जा सकता है, हरी चाय में, लेकिन सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयुक्त संस्करण सिंथेटिक है।

फायदे

  • त्वचा की रंग निखारती है।
  • चेहरे के लिए मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है।
  • सभी तरह की त्वचा के लिए उपयोगी है।
  • हर मौसम में उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे हम रोज इस्तेमाल है।

नुक्सान

  • ये तैलीय त्वचा के तेल को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है। 
  • इस क्रीम से चेहरेपर दिखने वाला असर कुछ समय के लिए ही रहता है।
  • इसे अधिक मात्रा में लगाये जाने पर चेहरे पर सफेद परत जैसी दिखाई देने लगती है।

लक्मे अब्सोल्युट परफेक्ट रेडियन्स स्किन ब्राइटनिंग डे क्रीम

lakme absolute radiance cream
  • आवेदन क्षेत्र: चेहरा
  • महिलाओं के लिए दिन की क्रीम
  • सभी प्रकार की त्वचा के लिए
  • क्रीम फॉर्म
  • कीमत: ₹410

लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लोव स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम  

अगर किसी से पूछा जाए की चेहरा साफ करने वाली क्रीम का नाम बताइए, तो बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग क्रीम का नाम ही सुनाने मिलता हैं।

यह क्रीम त्वचा का रंग गहरा करने वाले पदार्थ मेलेनिन का असर कम करती है, जिससे चेहरे का रंग साफ करने में मदद मिलती है। यह रंग साफ करने के साथ-साथ उसे निखारने में भी मदद कर सकती है।

विशेष सामग्री

  • एल्युमिनियम स्टार्च ऑक्टेनिलसुकेट
    एक आसान सहायक घटक जो सफेद पाउडर के रूप में आता है और एक एंटी-काकिंग और तेल-अवशोषित एजेंट के रूप में काम करता है। यह उत्पादों को अच्छी प्रसार क्षमता, लंबे समय तक चलने और मखमली स्पर्श विशेषताओं को भी देता है।
  • Acrylates
    चिपचिपापन नियंत्रण, पायस स्थिरीकरण- हालांकि इसका नाम इसे प्रकट नहीं करता है, यह दोहराए गए अणु,  पानी से प्यार करने वाले मोटाई, कार्बोमर के सापेक्ष है। ये दोनों बड़े अणु हैं जिनमें ऐक्रेलिक एसिड इकाइयाँ होती हैं, लेकिन एक्रिलेट्स/C10-30 अल्काइल एक्रिलेट क्रॉसपॉलीमर में कुछ अन्य मोनोमर्स भी होते हैं जो हाइड्रोफोबिक होते हैं, यानी पानी से नफरत करते हैं।
  • नियासिनमाइड
    4-5% की मात्रा में उपयोग किया जाने वाला एंटी-एजिंग, अमीनो चीनी, एसिटाइल ग्लूकोसामाइन के संयोजन में भूरे रंग के धब्बे मिटते हैं। सेरामाइड संश्लेषण को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत, स्वस्थ त्वचा बाधा और बेहतर त्वचा जलयोजन होता है। मुँहासे, रोसैसा, और एटोपिक डार्माटाइटिस सहित कई त्वचा स्थितियों में सुधार करने में मदद मिल सकती है। 

फायदे

  • हानिकारक रसायनों से रहित है।
  • कंपनी के दावे के अनुसार त्वचा को निखारती है।
  • त्वचा को हाइड्रेट कर सकती है।
  • इसकी हलकी खुशबू सभी को पसंद आती है।
  • सफर में आसानी से ले जा सकते है।
  • इसे सभी त्वचा प्रकार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • धुप के सांवलेपन को दूर करता है। 
  • त्वचा को गोरा करता है

नुक्सान

  • यह थोड़ा महंगा है।
  • ऑयली त्वचा के लिए उपयोगी नहीं है।
  • गर्मियों और नम मौसम में अधिक पसीने का कारण बन सकती है।
  • संवेदनशील नाक वाले लोगों को इसकी सुगंध परेशान कर सकती है।

लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लो स्किन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग जेल क्रीम 

lotus herbals whiteglow removebg preview
  • चमक और चमक
  • त्वचा की चमक के लिए
  • रात में उपयोग करने वाली क्रीम
  • महिलाओं के लिए
  • कार्बनिक प्रकार: सिंथेटिक
  • कीमत: ₹253/-  

हिमालया कम्प्लेक्स्शन क्लियर डे क्रीम 

पसंददीदा फेयरनेस क्रीम में अगला नाम आता है हिमालया क्लियर कॉम्प्लेक्शन डे क्रीम का। इस क्रीम में मुलेठी और वाइट डेमर नाम के दो खास तत्व पाए जाते हैं।बताया जाता है कि मुलेठी त्वचा का रंग साफ करने में मदद कर सकती है।

वहीं, वाइट डेमर एक असरदार एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से पिगमेंटेशन व काले धब्बों को हल्का करने और त्वचा की रंगत को एकसमान बनाए रखने में मदद करती है। इस क्रीम को संवेदनशील त्वचा के लिए सनस्क्रीन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

फायदे

  • यह क्रीम लाइट वेट है।
  • चिपचिपी नहीं है।
  • त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकती है।
  • सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकती है।
  • महंगी नहीं है।

नुक्सान

  • ये अपने दावों पर खरा नहीं उतरता।
  • हिमालय फेयरनेस क्रीम का असर दिखने में कुछ समय लग सकता है।
  • गिलास पैकेजिंग के कारण सफर में ले जाने योग्य नहीं है।

हिमालया कम्प्लेक्स्शन क्लियर डे क्रीम 

himalaya whitening cream
  • आवेदन क्षेत्र: चेहरा
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए
  • सामान्य त्वचा के लिए
  • क्रीम फॉर्म
  • कीमत: ₹167/-  

Biotique कोकोनट व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग क्रीम 

इस शानदार क्रीम को शुद्ध नारियल, सिंहपर्णी और मंजिष्ठा के अर्क के साथ मिलाकर बनाया गया है ताकि काले धब्बे और दोष दूर हो सकें। नियमित उपयोग के साथ त्वचा की रंगत अधिक स्पष्ट, मुलायम और गोरी दिखाई देती है। यह क्रीम सभी तरह के त्वचा प्रकार के लिए फायदेमंद है। यह क्रीम त्वचा को कोमल और जवां दिखने वाली बनाने में मदद करती हैं। 

विशेष सामग्री

  • केसर का तत्व
    काले धब्बों को हल्का करता है। केसर में एंटी-बैक्‍टीरियरल यौगिक होते हैं जो त्‍वचा में मौजूद इंफेक्‍शन पैदा करने वाले कीटाणुओं को मार गिराते हैं। शहद त्‍वचा में नमी को बनाए रखता है और त्‍वचा को कोमल बनाता है। इसमें आप तुलसी की पत्तियां भी मिला सकते हैं। तुलसी की पत्तियां चेहरे के मुहांसों को बढ़ने से रोकती हैं।
  • बादाम
    बादाम तेल चेहरे पर चमक लेन में उपयुक्त है।  इससे  चहरे पर नमी बनी रहती है। इसके उपयोग से चिपचिपाहट भी नहीं होती। 
  • मंजिष्ठा
    त्वचा की सफेदी को बढ़ावा देने के लिए मंजिष्ठा जड़ी बूटी का उपयोग त्वचा पर आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से किया जा सकता है। मंजिष्ठा पाउडर को शहद या गुलाब जल (सप्ताह में कम से कम 2-3 बार) के साथ लगाने से इसकी एंटीऑक्सीडेंट संपत्ति के कारण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर मुंहासों और फुंसियों का प्रबंधन करने में मदद मिलती है।

फायदे

  • सभी प्रकार की त्वचा के लिए। 
  • अंदरूनी त्वचा की मैलेनिन से रक्षा करता है। 
  • त्वचा के रंग को हल्का करता है। 
  • लाल धब्बों को कोमल करता है।

नुक्सान

  • काले धब्बे को पूरी तरह से नहीं हटाता। 

Biotique कोकोनट व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग क्रीम 

biotique coconut cream
  • आवेदन क्षेत्र: चेहरा
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए
  • सभी प्रकार की त्वचा के लिए
  • क्रीम फॉर्म
  • कीमत: ₹349 /- 

WOW फेयरनेस क्रीम SPF २० pa+++

केसर, शहतूत और मुलेठी के गुणों से भरपूर यह क्रीम चेहरे का रूप निखारने में अधिक सहायक हो सकती है। यह त्वचा का रंग साफ करने के साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और दाग-धब्बों को भी हल्का कर सकती है।

इसमें मौजूद एसपीएफ 20पीए++, बेहतरीन सनस्क्रीन होने के वजह से त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद मिलती है। 

विशेष सामग्री

  • लिक्वरिस तत्व
    सेरामाइड संश्लेषण को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप एक मजबूत, स्वस्थ त्वचा बाधा और बेहतर त्वचा जलयोजन होता है। मुँहासे, रोसैसा, और एटोपिक डार्माटाइटिस सहित कई त्वचा स्थितियों में सुधार करने में मदद मिल सकती है। सूरज की uv किरणों से रक्षा करता है। 
  • शिया बटर
    बुढ़ापा आने से रोकता है। सनस्क्रीन, जिसे सनस्क्रीन, सनब्लॉक या सनटैन लोशन के रूप में भी जाना जाता है, एक लोशन, स्प्रे, जेल, या अन्य सामयिक उत्पाद है जो सूर्य के कुछ यूवी किरणों  को अवशोषित या प्रतिबिंबित करता है। विकिरण और इस प्रकार सनबर्न से बचाने में मदद करता है और सबसे महत्वपूर्ण रूप से त्वचा कैंसर को रोकता है। सनस्क्रीन का मेहनती उपयोग झुर्रियों, काले धब्बों और ढीली त्वचा के विकास को धीमा या अस्थायी रूप से रोकने में भी मदद कर सकता है।  
  • कोजिक एसिड
    त्वचा के रंग को हल्का करता है।यह त्वचा पर नमी को कायम रखता है। धुप से होने वाले सवालवेपन से बचता है। 

फायदे

  • यह क्रीम हानिकारक केमिकल जैसे पैराबेंस व सल्फेट से मुक्त है।
  • इसे बनानेकी लिए किसी मिनरल ऑयल का उपयोग नहीं किया जाता।
  • पंप जार में आती है, जिस कारण यह स्वच्छ है।
  • इसका उपयोग सभी तरह की त्वचा के लिए किया जा सकता है।
  • हाइड्रेटिंग है।
  • त्वचा में आसानी से समाई जाती है।
  • त्वचा की रंगत निखारने मदद  करता है
  • सूरज की uv किरणों से होने वाले सांवलेपन को दूर करता है। 
  • त्वचा की रंगत हलकी करने में मदद  करता है

नुक्सान

  • कोई नुकशान दिखाई नहीं दिए। 
  • अन्य क्रीम के मुकाबले थाेड़ी महंगी है।

WOW फेयरनेस क्रीम SPF २० pa+++

wow fairness cream
  • दैनिक देखभाल के लिए पूरे दिन उपयोग की जाने वाली क्रीम
  • महिलाओं – पुरुषोंके लिए
  • कार्बनिक प्रकार: प्राकृतिक
  • यूवी संरक्षित
  • कीमत: ₹499/-  

सांवलेपन से सम्बंधित सवाल 

त्वचा का रंग कैसे साफ करें ?

१. चेहरा साफ रखें : बहार से आने के तुरंत बाद चेहरे को माइल्ड फेसवाश से जरूर धोएं। इससे चेहरे की गंदगी व धूल -मिट्टी आदि के कण निकल जाएंगे और त्वचा साफ बनी रहेगी।

२. स्क्रब : स्क्रब से त्वचा एक्स्फोलिएशन में मदद मिलती है। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और चेहरे को गहराई से साफ करता है।

३. सनस्क्रीन : त्वचा को सूरज और प्रदूषण से होने वाली क्षति से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। एक अच्छा सनस्क्रीन त्वचा को सूरज के कारण होने वाले टैन, असमान रंगत से बचाकर त्वचा का रंग साफ बरकरार रखने में मदत करता है।

सावलें चेहरे को कैसे साफ करें ?

त्वचा का रंग साफ करने के लिए और साथ ही त्वचा को निखारने के लिए ध्यान से पढ़ें

१. चेहरा साफ रखें : जब भी कही बाहर से आएं, तो चेहरे को पानी और साबुन या फेसवाश से जरूर धोएं। इससे चेहरे की गंदगी व धूल -मिट्टी आदि के कण निकल जाएंगे और त्वचा साफ बनी रहेगी।

२. भरपूर नींद : भरपूर नींद त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

३. हाइड्रेशन : त्वचा के लिए पानी जरूरी है। पानी त्वचा से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा को स्वस्थ और साफ बनाए रखने में मददगार हो सकता है। 

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए क्या खाएं ?

ऐसे बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं, जो त्वचा के रंग को हल्का कर निखार ला सकते हैं तो चलो देखते है ऐसे पदार्थ:

१. जरूरी पोषक तत्वों वाले आहार का सेवन करें। खासकर, विटामिन-सी और विटामिन-ई युक्त खाद्य पदार्थ, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

२. खूब पानी पिएं, ताकि त्वचा हाइड्रेट रहे।

३. हमारे रोज के खाने में टमाटर और गाजर का सेवन करें, जिसमें कैरटनोइड (एक प्रकार का शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट) होता है।

४. ताजा फल और सब्जियां, बादाम व काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स खाएं ताकि चेहरा सूंदर दिखें। 

५. खाने में दही का सेवन करें।

६. मछली और अन्य सी-फूड का सेवन करें, जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

७. नारियल पानी को अपने आहार में जगह दें।

चेहरे पर निखार कैसे लाएं ?

नीचे हमने चेहरे पर निखार लाने और चेहरा साफ करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताए हैं। यहां हमने इन उपायों के साथ यह भी बताया है कि ये चेहरे के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

१. निम्बू  

निखार पाने के घरेलू उपाय में पहला नाम नींबू का है। माना जाता है कि नींबू का रस एक प्राकृतिक स्किन वाइटनिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसमें ब्लीचिंग गुण होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता  है। इस कारण नींबू का उपयोग कई स्किन लाइटनिंग उत्पादों में किया जाता है। ध्यान दें कि नींबू के पैक को त्वचा पर लगाने के बाद कभी भी कुछ घंटे धूप में न निकलें।

२. हल्दी 

हल्दी चेहरे पर निखार लाने और त्वचा के कीटाणुओं को हटाने में सहायक हो सकती है।त्वचा का रंग हल्का करना चाहते हैं, तो हल्दी फेस पैक का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

३. दूध 

रूखी त्वचा के लिए दूध के कई फायदे देखने मिलते हैं। यह त्वचा को बेहतरीन चमक देने में मदद कर सकता है। साथ ही दूध के उपयोग से टैनिंग को भी कम किया जा सकता है इतना ही नहीं, इसे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हटाने में भी कारगर माना जाता है। 


आखरी शब्द

कोमल, मुलायम, दमकती, सुन्दर और चमकदार त्वचा पाने के लिए इन उपायों का पालन करें और सांवलेपन को दूर करें। हलाकि अपनी त्वचा के प्रकार को बदलना संभव नहीं हो सकता, लेकिन हमारी त्वचा समय-समय पर बदलती रहती है, जैसे की आनुवंशिक परिवर्तन या जलवायु परिवर्तन के साथ।

इसके अलावा, फेयरनेस क्रीम त्वचा के प्रकार के अनुसार ही काम करती है। इसलिए फेयरनेस क्रीम का चुनाव सावधानी से करना चाहिए।

फेयरनेस क्रीम के साथ ही हम खान-पान का ध्यान रखकर भी हमारी त्वचा को कोमल, मुलायम, सुन्दर, गोरा बना सकते है। हमेशा जितना हो सके व्यायाम और पौष्टिक आहार का सेवन भी करें क्योंकि याद रखें कि चेहरा स्वास्थ्य का आईना होता है।

उम्मीद है हम आपके प्रश्न सांवलापन कैसे दूर करे का उत्तर दे पाएं हैं, परन्तु अगर आपको अभी भी कुछ संदेह है तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment