क्रीम latest

सर्दियों में रूखी त्वचा पर क्या लगाएं? अपनाएं 5 घरेलू नुस्ख़े

सर्दियाँ शुरू होते ही शुष्क और ठंडी हवायें चलने लगती हैं। जिससे त्वचा रूखी और बेजान पड़ने लगती है। सर्दी के मौसम में ठंडी हवाओं से हम अपने शरीर को तो बचा लेते हैं लेकिन अपने हाथ और अपने चेहरे की सुरक्षा करने में चूक जाते हैं। जिससे हाथ और चेहरे की त्वचा फटने लगती है।

ठंडी में हाथ हमेशा पानी में भीगते रहते हैं, और चेहरा भी खुला रहता है, और लगातार पानी और ठंडी हवा के संपर्क में आते रहते हैं। जिससे हाथ और चेहरे की त्वचा की खासकर ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

rXA Yrv 91383689 m 768x512 removebg preview

ठंडियों में हाथ और चेहरे के रूखेपन के और भी कई कारण हो सकता है। कई लड़कियों की ठंडी के मौसम में चेहरे की त्वचा मछली की त्वचा की तरह फटने लगती है। इस तरह की त्वचा वाली लड़कियों को अपने चहरे की खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

यदि आप भी सर्दियों में अपनी रूखी त्वचा से परेशान है, और सर्दियों में त्वचा को नरम और मुलायम बनाना चाहती हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

यहाँ पर मैं आपको सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल करने के तरीके बताऊँगी। जिससे आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं। सर्दियों में रूखी त्वचा पर क्या लगाएं और रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय भी बताऊँगी।

तो चलिए सर्दियों में गोरा होने के उपाय जानते हैं।

ये भी पढे: चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय-आजमायें #7 घरेलू नुस्खे|

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए क्रीम

 Nivea क्रीम, सॉफ्ट लाइट मॉइस्चराइज़र विटामिन E के साथ

निविया सॉफ्ट, लाइट मॉइस्चराइजिंग क्रीम

Nivea Soft Light Moisturiser हाथ-पैरों की स्किन को बनाता है सॉफ्ट। डीटेल में जानने के लिए पढ़ें मेरा रिव्यू।
M.R.P.:
₹90.00
मूल्य :
₹86.00
Save ₹4.00 (4%)
Biotique Bxl सेल्युलर व्हीट जर्म स्लीप क्रीम

बायोटिक बायो व्हीट जर्म यूथफुल नौरीशिंग नाइट क्रीम

यह पोषक तत्वों से भरपूर क्रीम बायोटीक बायो व्हीट क्रीम के गुण आपकी त्वचा को सूखापन और पर्यावरणीय प्रदूषण ,धूल -मिटटी के कणो को दूर रखने मैं सहायक है।
M.R.P.:
₹230.00
now ₹161.00
Save ₹69.00
Biotique बायो क्विंस सीड नॉरिशिंग फेस मसाज क्रीम, 175g

बायोटिक बायो क्विन्स सीड नौरीशिंग फेस मसाज क्रीम

यह विटामिन ई के गुणों से भरपूर है जो त्वचा को जरूरी पोषण देने का काम करता है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है।
₹520.00
now ₹370.00
Save ₹150.00
 Olay डे क्रीम रीजेनेरिस्ट कोलेजन बूस्ट SPF 15, 50g और Olay नाइट क्रीम

ओले रीजेनेरिस्ट रिवाइटलाइजिंग नाइट क्रीम

यह त्वचा पर बढ़ती उम्र के 7 प्रभावों से लड़ सकती है। साथ ही यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकती है।
₹2,798.00
now ₹2,404.00
Save ₹394.00

सर्दियों में फटी त्वचा के लिए अपनाये 5 घरेलू नुस्खे:

सर्दियों में हम कई ऐसी गलतियाँ करते हैं, जिससे हम अपनी त्वचा से प्राकृतिक निखार को खो देते हैं। लेकिन हम कुछ घरेलू उपाय करके सर्दियों में भी अपनी त्वचा का निखार बनायें रख सकते हैं। तो आईये जानते हैं की आप किन तरीकों से सर्दियों में भी अपनी त्वचा को नरम और मुलायम बनाए रख सकते है।

1. त्वचा को नम रखें

 त्वचा को नम रखें

सर्दियों के मौसम में हम बहुत ही कम पानी पीते हैं। क्योंकि इस मौसम धूप खुलकर नहीं होती है, जिससे गर्मी नहीं लगती। और शरीर से पसीना नहीं निकलता है। जिसकी वजह से बहुत कम प्यास लगती है।

कम पानी पीने की वजह से त्वचा में नमी की कमी होने लगती है। जिससे सर्दियों के मौसम में त्वचा और अधिक शुष्क हो जाती है। इसलिए ध्यान रखें की सर्दियों के मौसम में भी भरपूर मात्रा में पानी पियें। इससे आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी।

2. मॉइश्चराइज़ करें

मॉइश्चराइज़ करें

कई महिलाओं की त्वचा सर्दियों में बहुत अधिक फटती है। ऐसे त्वचा वाली महिलाओ को डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना चाहिए। सर्दियों के मौसम में हर 2 घंटे में आपको अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करते रहना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा सुखी नहीं पड़ती है। और त्वचा की नमी बरकरार बनी रहती है। बाहर निकलने से पहले रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

3. पेट्रोलियम जेली

81l9o1qJ KL. SL1500 removebg preview

सर्दियों के मौसम में त्वचा को कोमल, नरम और मुलायम बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली बहुत ही उपयोगी है। चाहे आपकी फटी एड़ियाँ हों या रूखे होंठ हो या अपने फटे हाथों को मुलायम करना हो, पेट्रोलियम जेली सर्दियों के लिए सबसे उपयोगी तरीका है। यह एक क्रीम आपके हर मर्ज का इलाज है।

4. सोने से पहले मॉइश्चराइज़र

सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले अपने चेहरे, पैरों और हाथों को अच्छे से धुलकर उन पर गरम तेल या मॉइश्चराइज़र क्रीम से अच्छे से मसाज करना चाहिए। रात को मसाज करने से त्वचा में क्रीम अंदर तक अवशोषित होती है। जिसकी वजह से त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है।

6. गर्म शावर ना लें

गर्म शावर ना लें

सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से नहाने में ठंडी लगती है। इसलिए कई लोग गरम पानी से नहाते हैं। लेकिन गरम पानी से नहाने से त्वचा से प्राकृतिक तेल छिन जाता है। जिसकी वजह से त्वचा रूखी और शुष्क हो जाती है।

इसलिए यदि आप गरम पानी से नहाती हैं तो पानी को इकदम हल्का गरम रखें। और नहाते समय अपने पानी में 1-2 बूँद नारियल का तेल मिलाकर नहाए, जिससे आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल ना छीने।

ये भी पढे: थ्रेडिंग क्या है-चेहरे के अनुरूप आइब्रो बनाने की विधि और घरेलू उपाय

ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छी क्रीम कैसे चुनें?

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए क्रीम का चुनाव करने से पहले आपको कुछ बातों को मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए।

टाइप-क्रीम का चुनाव करते समय अपने त्वचा के प्रकार का जरूर ध्यान रखें। रूखी त्वचा वाले लोगों को सर्दियों में तैलीय क्रीम ही खरीदना चाहिए।

सामग्री जरूर देखें- सर्दियों के लिए क्रीम खरीदते समय अपने क्रीम में इस्तेमाल सामग्री को जरूर देखना चाहिए। क्रीम किन चीजों से बनी इसका ध्यान रखकर क्रीम खरीदने से क्रीम आपकी त्वचा के लिए अधिक उपयोगी होगी। ध्यान रखें की हानिकारक रसायन से बनी क्रीम का इस्तेमाल ना करें।

उत्पाद का पैच टेस्ट करें– उत्पाद खरीदने से पहले अपनी त्वचा पर क्रीम लगाकर टेस्ट करें की क्रीम आपके लिए उपयोगी है की नहीं। कहीं क्रीम लगाने से आपको त्वचा में कोई संक्रमण तो नहीं हो रहा है।

संबंधित प्रश्न :

रूखी त्वचा के लिए कौन सा क्रीम लगाना चाहिए?

रूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छी क्रीम पेट्रोलियम जेली। पेट्रोलियम जेली त्वचा को अंदर से नमी देता है। इसको आप रात में लगाकर सोये। ताकि रात भर आपकी त्वचा इसको अच्छे से अवशोषित कर ले। इससे आपकी त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती हैं।

फटे गालों के लिए क्या लगाएं?

फटे गालों के लिए सबसे अच्छा तरीका है, की आप रात को रोज अपने चेहरे को तेल लगा कर मसाज करें। इसके बाद सोये। मसाज के लिए आप विटामिन ई तेल का इस्तेमाल करें। विटामिन ई तेल फटे त्वचा के लिए रामबाण है। इसको रोजाना 1 से 2 महीने तक लगाये। और दिन में अच्छे से फेसवास करके मॉइश्चराइज़र लगायें।

रूखे चेहरे पर क्या लगाएं?

सर्दियों में रूखी-सूखी त्वचा से हो चुके हैं परेशान? तो आप इन तरीकों को अपनायें।
1. सर्दियों के दिनों में मलाई से अपने अपने चेहरे की मसाज करें। इससे आपका चेहरा कोमल और मुलायम बनाता है।
2. नारियल का तेल रूखी त्वचा के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है।
3. अपने चेहरे पर विटामिन ई तेल से मसाज करें।

फटे हाथों में क्या लगाएं?

1. फटे हाथों को मुलायम करने के लिए अपने हाथों को स्क्रबर से मसाज करें। इसके बाद अपने हाथों को जैतून तेल से मालिश करें।
2. अपने हाथों को सरसों के उबटन से सर्दियों के दिनों में मालिश करें। इससे आपकी हाथों की त्वचा नरम और मुलायम बनी रहती है।

निष्कर्ष :

सर्दियों में त्वचा में रूखेपन की शिकायत लगभग सभी को रहती है। और खासकर महिलाओं को त्वचा में रूखेपन की शिकायत सबसे अधिक रहती है। क्योंकि महिलाओं की त्वचा पुरुषों की अपेक्षा नरम और कोमल होती है। इसके अलावा महिलाओं को घर के सारे काम-काज भी करने पड़ते हैं। जिससे उनके हाथों से कोमलता छिन जाती है।

वयस्थ जीवन शैली की वजह से वो अपने चेहरे की भी अच्छे से देखभाल नहीं कर पाती थी। और फिर अपने फटी एड़ियाँ और रूखी त्वचा को देखकर सोचती हैं की, सर्दियों में रूखी त्वचा पर क्या लगाएं, जिससे त्वचा नरम और मुलायम रहे।

इसलिए मैंने आपको इस पोस्ट में वो सारे तरीके बतायें जिससे आप सर्दियों के दिनों में अपनी त्वचा को फटने से बचा सकती हैं। ऊपर मैंने कुछ क्रीम भी बतायें हैं। जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों में कर सकती है।

उम्मीद है सर्दियों के घरेलू नुस्खे आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे। पोस्ट में बतायें गए सभी नुस्खे आजमायें और कमेन्ट करके मुझे जरूर बतायें। यदि आपको कोई सुझाव देना हो तो वो भी आप मुझे कमेन्ट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment