Site icon skincaremedication

गर्मी में चेहरे को गोरा कैसे करें? घरेलू नुस्खों से बनाये अपने चेहरे को गोरा|

गर्मी में चेहरा गोरा कैसे करे?

दोस्तों हम लोग जानते है की गर्मी मे हमारी त्वचा काली होने लगती है। तेज धूप की वजह से हमें अक्सर अपने चेहरे की चिंता होने लगती है। क्योंकि गर्मी की चिलचिलाती धूप त्वचा को कई तरीके से नुकसान पहुचाती है। इससे त्वचा रूखी, बेजान, और, त्वचा पर बहुत तरह के कील-मुहासे निकल आते हैं। 

सूरज की तेज किरणे हमारे चेहरे की रंगत को भी छिन लेती है। और मेरी त्वचा तो इतनी कोमल है की तेज धूप लगते ही इस पर लाल-लाल दाने निकाल आते हैं। और जिसकी वजह से मेरा चेहरा काफी साँवला दिखने लगता है। ऐसे मे मैं  परेशान होती हूँ की गर्मी में चेहरे को गोरा कैसे करें?  इसलिए मैं गर्मी मे अपनी त्वचा का अच्छे से देखभाल करती हूँ जिससे मुझे इन सभी समस्यों का सामना नहीं करना पड़ता। 

तो आईये आज मैं  आपको अपना अनुभव बताती हूँ की “गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें”। और  आपको कुछ Special ब्यूटी टिप्स देती हूँ जिससे गर्मी में भी आपका चेहरे निखरा दिखेगा। 

ये भी पढ़ें: गर्मियों में कौन सी क्रीम लगाएं| जिससे चेहरे गोरा दिखे|

 गर्मियों में कालेपन का कारण

गर्मियों में रंग गोरा कैसे करें ? ये जानने से पहले ये जानना जरूरी है की त्वचा की कालेपन का कारण क्या है। गर्मियों मे धूप की तेज किरणे जब हमारी कोमल त्वचा पर पड़ती है तो हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुचता है।

तेज धूप की वजह से सनबर्न, पसीना, टैनिंग, अधिक होती है। जिससे चेहरे की त्वचा अधिक मात्रा मे मेलेलीन(मैल) छोड़ने लगता है।इसकी वजह से हमारी त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है। यही वजह है की गर्मियों मे हमारा चेहरा गोरा नहीं दिखता। 


 गर्मी में चेहरा गोरा करने के घरेलु नुस्खे

गर्मी मे हमें अपने चेहरे का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। इस मौसम में अधिक पसीना होने के कारण चेहरे का रंग ढलना आम बात है। इसलिए हम गर्मी मे कुछ घरेलू नुस्खे हो आजमा कर अपनी त्वचा को गोरा कर सकते है। 

आईये आपको गर्मियों में रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे बताते है, जिससे आपकी त्वचा चमकने लगेगी। 

 तैलीय त्वचा

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप ये कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चेहरे पर बर्फ मलें

क्या आप जानते है “चेहरे पर बर्फ लगाने के क्या फायदे हैं” ? आईये हम आपको बताते हैं। गर्मियों में चेहरे पर बर्फ लगाने से चेहरे पर पसीना कम होता है और चेहरा ठंडा रहता है। साथ साथ यह सनबर्न से खराब हुई त्वचा की सूजन/जलन को कम करता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

मुल्तानी मिट्टी में क्लेंज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती है। यह त्वचा के सतह से  प्राकृतिक रूप से अतरिक्त तेल को हटाता है। इसलिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का लेप बनाकर आप इसे हफ्ते मे 2 बार अपने चेहरे पर लगा सकते है।

 बेसन, नींबू और दूध

बेसन में त्वचा की मृत कोशिकाओं  को मरम्मत करने का गुण होता है। और नींबू मे विटामिन c होता है जो त्वचा की सतह से तेल को हटाने का काम करता है। इसके अलावा दूध मे  लैक्टिक एसिड होता है जो बेसन, नींबू, से बने मिश्रण के गुणों को जोड़ता है। इसलिए बेसन, नींबू और दूध का फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे पर लगाए। 

 रूखी त्वचा

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप ये कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नारियल और एलोवेरा

नारियल का तेल त्वचा को अंदर से नमी देकर कोमल बनाता है।वही एलोवेरा के अंदर विटामिन ए,सी और बी12 पाया जाता जो की त्वचा की मरम्मत करता। इसलिए यदि आपकी त्वचा रूखी है तो एलोवेरा जेल मे 2-3 बूँद नारियल का तेल मिलाकर रात मे सोने से पहले लगाये। 

कोमल (संवेदनशील) त्वचा

 अगर आपकी त्वचा कोमल(संवेदनशील) है तो आप ये कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शहद और नारियल

शहद के अंदर  एंटी-इंफ्लामेटरी(सूजनरोधक), एंटीबैक्टीरियल(त्वचा को जीवाणु से बचाना) और एंटीसेप्टिक(त्वचा की मरम्मत) गुण होते है। ये त्वचा को हाइड्रेटिंग(नमी देना) करता है। 

इसलिए यदि आपकी त्वचा कोमल है तो शहद का लेप बनाकर चेहरे पर लगाए। आप चाहे तो शहद को नारियल के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते है। जिससे त्वचा कोमल बनती है और रंग भी निखरता है। 

मिश्रण त्वचा

इसमे आपकी “नाक और माथे की त्वचा” तैलीय होती है और “गाल और ठुड्डी का भाग” रूखा रहता है। यदि आपकी त्वचा ऐसी है तो आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही और पुदीना का पत्ता

दही मे जीवाणु नाशक गुण होते है जो की रूखी-सुखी त्वचा को मुलायम बनाते है। साथ ही ये त्वचा को ठंडक भी देती है। पुदीना में त्वचा को हाइड्रेट(नम) रखने का गुण होता है। 

ये त्वचा के परत से तैल को हटाकर उसे कोमल बनाती है। इसलिए इन दोनों का मिश्रण तैलीय और रूखी दोनों तरह की त्वचा के लिए लाभदायक है। 

पुदीना के पत्तों को पीसकर उसे दही में मिलाकर लेप तैयार कर लें और हफ्ते मे 2 बार इस्तेमाल करें। 


उत्पाद में प्रयोग होने वाले इन तत्वों से बचे!

गर्मियों मे हम अपनी त्वचा को सूरज की तेज किरणों और गंदगी से बचाने के लिए कई तरह की क्रीम, चेहरे को साफ और गोरा करने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करते है। लेकिन इन उत्पादों मे कुछ हानिकर तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ऐसे तत्वों से बने उत्पादों से हमें बचना चाहिए।

Fragrance(खुशबू के लिए)

कॉम्पनियाँ क्रीम और फेसपैक को खुशबूदार बनाने के लिए खुशबू वाले रसायन का इस्तेमाल करती है, जो की हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होती हैं। जैसे- acetone, acetaldehyde and camphor

 एसेटोन (Acetone)

यह एक केमिकल(रसायन) है। यह क्रीम या अतरिक्त उत्पादों को खुशबूदार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसकी तेज खुशबू से साँस की बीमारी, त्वचा मे जलन, आदि होता है। इसलिए ऐसे तत्वों वाले उत्पादों से बचें।

Bases(आधार के रूप मे)

किसी उत्पाद को बनाने के लिए उसमे एक बेस रसायन इस्तेमाल किया जाता है, जिससे की उत्पाद मे उपस्थित गुण बरकरार रहें। लेकिन ये हानिकर होते है। जैसे- Potassium hydroxide, Sodium hydroxide, Barium hydroxide

सोडियम हाइड्रॉक्साइड(Sodium hydroxide)

 यह एक रसायन है जिसे लाइ के रूप में भी जाना जाता है।  यह एक अत्यधिक क्षारीय (जिसे “बेसिक” के रूप में भी जाना जाता है) तत्व  है।  यह उत्पाद के पीएच(अम्लीय या क्षारीय) मात्रा को बरकरार रखने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों  में  उपयोग किया जाता है। इससे त्वचा मे जलन, त्वचा का लाल होना, रूखा-बेजान हो जाते हैं।

Preservatives(संरक्षक के रूप मे)

इसका मतलब यह है कॉस्मेटिक कॉम्पनिया अपने उत्पादों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए Preservatives(संरक्षक) रसायन का इस्तेमाल करती है। ये क्रीम को जीवाणुओं से सालों तक बच कर रखते है। लेकिन ऐसे रसायन हमारे लिए हानिकारक होते हैं। जैसे- Parabens, Formaldehyde, Isothiazolinones

फॉर्मलडेहाईड (Formaldehyde)

यह एक तरह की गंधहीन, रंगहीन रसायन होता है। इसके अंदर किसी भी उत्पाद को लंबे समय तक जीवाणु से बचा कर रखने की क्षमता होती है।

 लेकिन इसका लंबे समय तक इस्तेमाल हमारे लिए हानिकर होता है। इससे त्वचा में जलन, साँस लेने में दिक्कत, और त्वचा कैंसर जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए ऐसे उत्पादों से बचें।

पारा बेंजोइक (Para Amino benzoic)

इसका इस्तेमाल धूप से बचाने वाली क्रीमस् मे किया जाता है। यह धूप को फ़िल्टर करने का काम करता है। यह त्वचा को धूप से आने वाली uv किरणों से बचाती है। इसको कॉस्मेटिक उत्पादों मे इस्तेमाल करने के लिए FDA द्वारा स्वीकृति मिली हुई है।लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इससे त्वचा पर जलन आदि की समस्या हो जाती है।  इसलिए उत्पाद खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें। 


त्वचा की देखभाल दिनचर्या

गर्मी में चेहरे की देखभाल करने के लिए हमे कुछ दिनचर्या का बना लेना चाहिए। इससे हम अपनी त्वचा की नियमित रूप से देखभाल कर सकते हैं। इससे हमारी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी। 

आईये त्वचा की नियमित देखभाल के लिए कुछ दिनचर्या के बारे मे जानते हैं।

फेस वाश

बाहर की धूल, धूप और पसीना से हमारी त्वचा गंदी हो जाती है जिससे त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते। इसकी वजह से त्वचा साँस नहीं ले पाती और इसी कारण त्वचा पर कील-मुहासे, निकल आते है, जो बेहद बुरे दुखते हैं। इसलिए त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी है। हमें दिन मे 3-4 बार अपने चेहरे को अच्छे फेसवास से धुलना चाहिए।

चेहरे को सुंदर दिखाने के लिए आजमाये घरेलू नुस्खे

घर में कैसे बनाएं

 हम कई तरह के फेसवास घर मे बना सकते जो की त्वचा बिल्कुल हानी नहीं पहुचाते।

एलोवेरा फेसवॉश बनाने की विधि

  • सबसे पहले एक कटोरी ले। उसमें एलोवेरा के अंदर का सारा जेल निकाल लें। जेल को अच्छी तरह फेंट ले। 
  • इसके बाद उसमे  शहद और जैतून का तेल मिलाएं। और सबको दोबारा अच्छे से फेंट लें।
  • बस फेसवास तैयार हो गया। इसको आप एक बोतल मे भर लें। 
  • जब भी इसका इस्तेमाल करें उससे पहले बोतल को अच्छे से हिला ले। 

किस तरह प्रयोग करें

  • इसको थोड़ा सा अपनी हथेली पर निकाल लें। और दोनों हाथों से 2-3 मिनट अपने       
  • पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। 
  • पानी से अच्छे से धूल ले।  
  • जब भी इसका इस्तेमाल करें उससे पहले बोतल को अच्छे से हिला ले।

 कौन से फेस वास्  इस्तेमाल करें

 बाजार मे भी कुछ अच्छे फेसवास आते हैं। जिनका इस्तेमाल हम कर सकते हैं।जैसे-

ImageProductDetailBuy

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

Kama Ayurveda Rose and Jasmine Face Cleanser

  • ₹550
  • 50 ml 
अभी खरीदें

Mantra Saffron, Orange And Amla Face Gel

  • ₹1,055
  • 100 ml
अभी खरीदें

 स्क्रब

त्वचा को अंदर से साफ करने के लिए समय समय पर त्वचा की मालिश करनी भी जरूरी होता है। इससे त्वचा की dead skin(बेजान त्वचा) दूर  होती है और त्वचा अंदर से साफ होती है। 

घर में कैसे बनाएं

 हम इसको घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं। 

कॉफी  स्क्रब बनाने की विधि

  • अपने इस्तेमाल के अनुसान कटोरी मे एक चम्मच कॉफी लें। कॉफी की जगह चोकर का भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  • इसमे एक चम्मच चीनी मिलाएं। 
  • एक नीबू का रस डालें। 
  • सबको अच्छे से मिल लें। 
  • आपका स्क्रब तैयार हो गया। 

किस तरह प्रयोग करें

  •  इस स्क्रब को अपने हथेली मे थोड़ा थोड़ा लेकर, अपने पूरा चेहरे पर अच्छे ले लगा दें। 
  • अब इसको अपनी उंगलियों से धीरे धीरे गोलाकार मे मालिश करें। 
  • 4-5 मिनट तक मालिश करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें। 
  • पानी से अच्छे से धूल लें। 

कौन से फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें

बाजार मे भी कुछ अच्छे फेस स्क्रब आते हैं। जिनका इस्तेमाल हम कर सकते हैं।जैसे-

ImageProductDetailBuy

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

Blue Nectar Ayurvedic Kumkumadi Face Scrub

  • ₹605
  • 100 g
अभी खरीदें

 Forrest Essentials  neem tulsi tea tree body scrub

  • ₹1,595
  • 6.7 Fl Oz
अभी खरीदें

फेस पैक

हम त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हमारी त्वचा की नमी बनी रहती है और ताजा दिखती है। ये त्वचा की खूबसूरती को भी निखारते हैं।

घर में कैसे बनाएं 

इसको भी घरेलू चीजों की मदद से भी बना सकते हैं। जो काफी असरदार होते हैं। 

पपीते का फेस पैक बनाने की विधि

  • एक पपीता के गुददे को लेकर उसको अच्छे से मसल लें। 
  • इसमे थोड़ा शहद मिला लें। 
  • इसमे थोड़ा सा चंदन का पाउडर भी डाल दें । 
  • फिर इसमे दूध डालकर सबको अच्छे से मिल लें। 
  • पैक तैयार है।

किस तरह प्रयोग करें

  • इस लेप को लेकर अपने दोनों हाथों से पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 
  • इसको 20 मिनट तक छोड़ दें। 
  • फिर हल्के हाथों से मालिश करते हुए धूल लें।

कौन से फेस वाश इस्तेमाल करें 

ImageProductDetailBuy

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

Khadi Rose Glow Face Mask

  • ₹133
  • 50g
अभी खरीदें

Suvarna Haldi Chandan Face Pack

  • ₹1,595
  • 40 GM
अभी खरीदें

फेस मास्क

 इसके इस्तेमाल से चेहरे गोरा होता है, और चेहरे की मृत कोशिकाये हट जाती है।जिससे त्वचा खूबसूरत दिखने लगता है।

 घर में कैसे बनाएं

इसको भी घरेलू चीजों की मदद से भी बना सकते हैं। जो काफी असरदार होते हैं।

शहद ,नींबू और हल्दी फेस मास्क बनाने की विधि

  • एक चम्मच शहद ले। 
  • उसमे आधा नींबू का रस मिलाए। 
  • एक चुटकी हल्दी डालें। 
  • सबको अच्छे से मिलाएं। 
  • आपका मास्क तैयार। 

किस तरह प्रयोग करें

  •  इस मास्क को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से अच्छे से लगाएं। 
  •   15-20 मिनट तक छोड़ दें। 
  •   धुलने से पहले 2 मिनट तक मालिश करें। 
  •   पानी से अच्छे से धूल लें। 
ImageProductDetailPrice

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

TNW The Natural Wash Papaya + Vitamin C + Rose Face Sheet Mask

  • ₹150
अभी खरीदें

Khaadi essentials sheet mask

  • र 169
अभी खरीदें

 फेस टोनर

फेस टोनर त्वचा के रोमछिद्रों की गंदगी को बाहर निकालकर  त्वचा को  टाइट रखता है। और लंबे समय तक जवान दिखती है।इसलिए कोई भी क्रीम लगाने से पहले या मेकप उतारने के बाद टोनर लगाना चाहिए।

 घर में कैसे बनाएं

 इसको आप घर पर भी बना सकते हैं।

एलोवेरा टोनर बनाने की विधि

  •  एक चम्मच एलोवेरा का जेल लें। 
  •   इसमे आधा कप ठंडा पानी मिलाएं। 
  •   दोनों को अच्छे से मिला दें। 
  •   टोनर तैयार। 
  •   इस्तेमाल के अनुसार बनाए। 

ग्रीन टी टोनर

  • इसको बनाने के लिए एक चम्मच ग्रीन टी ले। 
  •    एक कटोरा मे साफ पानी लेकर इसमे डाल दें। 
  •    इसको अच्छे से उबाल लें। 
  •    इसको छान कर ठंडा कर लें। 
  •    इसको बोतल मे हफ्ते भर के लिए रख सकते है। 

 किस तरह प्रयोग करें

  • चेहरे को फेसवास से अच्छे से धुलकर सूखा लें। 
  • अब रुई की मदद से टोनर को पूरे चेहरे पर लगाएं। 
  • इसको चेहरे पर अच्छे से सूखने दें। 
  • सूखने के बाद कोई भी अच्छी क्रीम लगा लें।

कौन से फेस टोनर का इस्तेमाल करें

बाजार मे मिलने वाले कुछ अच्छे टोनर जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

ImageProductDetailBuy

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

Myrrh Sandalwood Restorative Tonique

  • ₹545
  • 100 ml
अभी खरीदें

मॉइस्चराइजर

त्वचा को मुलायम को कोमल रखने के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है यह त्वचा के रूखेपन से दूर करके नमी को बनाये रखता है। 

घर में कैसे बनाएं

एलोवेरा और नारियल मॉइस्चराइजर बनाने की विधि

  • एक आधा कटोरा भर कर एलोवेरा का जेल निकाल लें। 
  • उसमे थोड़ा एक चम्मच नारियल का तेल डाल दें। 
  • दोनों को अच्छी तरह मिला लें। 
  • मॉइस्चराइजर तैयार।इसको हफ्ते भर इस्तेमाल कर सकते हैं।

किस तरह प्रयोग करें

  • रात मे फेसवास करने के बाद इसको लगाएं। 
  • थोड़ा सा हथेली पर लें और पूरे चेहरे पर अच्छे से मालिश करें। 
  •  दिन मे भी इसी तरह चेहरा धुलने के बाद लगाएं। 

कौन से मॉइस्चराइजर का  इस्तेमाल करें

अक्सर ऐसा होता है की हम भ्रमित होते हैं की “चेहरे के लिए सबसे बेस्ट क्रीम कौन सी है “? इसको दूर करने के लिए हम आपको कुछ अच्छे क्रीम बता रहें आप इसका इस्तेमाल कर सकते  हैं।

ये भी पढ़ें : झाईयों को दूर करने के लिए आजमायें ये क्रीम ।

ImageProductDetailBuy

Bipha Ayurveda Red Sandalwood face mask

  • ₹1,690
  • 75 g
अभी खरीदें

Just herbs natural face massage cream

  • ₹649
  • 100 g
अभी खरीदें

kumkumadi tailam

  • ₹895
  • 100 ml
अभी खरीदें

 संबंधित प्रश्न

गर्मियों में चेहरा साफ करने के लिए क्या लगाएं?

गर्मियों में चेहरा साफ करने के लिए आधा कटा नींबू और चीनी लें और उसको अपने पूरे चेहरे पर मल लें।5 मिनट बाद पानी से धूल लें। ये चेहरे की गंदगी को अच्छे से साफ करता है। इसके अलावा आप  Just Herbs SilkSplash Neem-Orange Rehydrant Face Wash या Myrrh Sandalwood Restorative Tonique को भी लगा सकते हैं।

रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए?

 रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा और गुलाब जल से बना टोनर लगाए।फिर उसको सूखा कर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।  रात को सोने से पहले चेहरे पर Bipha Ayurveda Red Sandalwood Cream लगाएं। 

धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें?

धूप से काली त्वचा काली हो गई है तो इस तीन चीजों को लगाएं, चेहरा तुरंत निखर जाएगा। 
1. केसर को दूध मे मिलाकर कर चेहरे पर लगाए, रंग गोरा हो जाएगा। 
2. एलोवेरा मे नींबू का रस मिलाकर लगाएं, त्वचा निखर जाएगी। 
3. बेसन मे गुलाबजल और नींबू का रस डालकर सबको मिला दें और चेहरे पर लगाएं।

गर्मी में चेहरा काला क्यों पड़ जाता है?

गर्मी मे सूरज की तेज धूप पड़ने से पसीना अधिक होता है। इससे चेहरे की त्वचा मे मेलेलीन(मैल-त्वचा की ऊपरी मृत परत का का छूटना ) अधिक बनती है। जिससे चेहरे पर कील-मुहासे निकल जाते हैं ।  इससे चेहरा काला दिखने लगता है।


आखिरी शब्द

आपने  देखा की गर्मी की तेज धूप हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुचती है। जिसकी वजह से गर्मी मे चेहरे का रंग काला हो जाता है। चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है। 

इसलिए हम सोच मे पड़ जाते हैं की “गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करें“? अपनी “धूप से काली त्वचा को गोरा कैसे करें” ये सब बातें हमारे दिमाग में आने लगती हैं।इसके लिए हम कई “घरेलू ब्यूटी टिप्स” भी आजमाने लगते हैं। 

लेकिन इसमे कुछ तरीके हमारी त्वचा पर असर करती हैं और कुछ नहीं करती है। इसलिए हमें अपनी त्वचा के हिसाब से क्रीम और घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए।  

इस पोस्ट में मैंने आपकी ऐसे कई सारे सवालो का जवाब देने का प्रयास किया है। उम्मीद है की आपको अपने सारे जवाब मिल गए होंगे। यदि गर्मियों में रंग गोरा कैसे करें से जुड़ी कोई भी सुझाव हो या कोई उलझन हो तो आप बेझिझक मुझे  कमेन्ट मे बतायें। 

Exit mobile version