बाल

बालों को सिल्की कैसे बनाये| सिल्की बालों के लिए घरेलू उपाय|

बाल तो हर व्यक्ति को पसंद होते हैं, चाहे वो किसी भी उम्र का हो। खासकर महिलाओं को बाल और भी ज्यादा पसंद होता है। खूबसूरत, सिल्की लहराते बाल हर महिला की चाहत होती है। लेकिन सभी के बाल सिल्की नहीं होते है। इसका कारण है की हम अपने बालों के प्रकार को समझे बिना ही कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने लग जाते हैं। जिनका बालों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है बाल रूखे ही रहते हैं।  

आजकल के प्रदूषण और धूल-मिट्टी से बाल कड़े और रूखे हो जाते हैं, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। खासकर जब बालों में शैम्पू करते हैं तो सूखने के बाद बाल रूखे हो जाते है। जब बाल कड़े और रूखे होते हैं बहुत अधिक झड़ने भी लगते हैं।  

silky hair

आजकल बाजार में बालों को सिल्की बनाने के लिए बहुत सारे उत्पाद भी आ रहें हैं। ये उत्पाद तुरंत तो बालों को सिल्की बना देते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक असर नहीं रहता है। 

तो अब बालों को सिल्की कैसे बनाये ? आपके मन में भी ये सवाल आ रहा होगा। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िये। यहाँ मैं आपको बालों को मुलायम करने का तरीका बताऊँगी। जिससे आपके बाल लंबे समय तक सिल्की और खुबसूरत दिखाई देंगे। 

बालों को चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। क्योंकि महंगे उत्पादों के मुकाबले ये घरेलू नुस्खे अधिक कारगर होते हैं। और खासबात इनका कोई नुकसान भी नहीं होता है। 

बालो के प्रकार 

बालों को सिल्की बनाने के लिए कोई भी उत्पाद इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों के प्रकार को समझना बहुत जरूरी है। आपके बाल किस तरह के हैं इसको बिना जाने यदि आप कोई भी उत्पाद या नुस्खा आजमाएंगे तो वो बालों के लिए कारगर नहीं होगा। हो सकता है की ये नुस्खा आपके बालों को नुकसान भी पहुँचा दे। इसलिए सबसे पहले बालों के प्रकार को समझते हैं।

हर व्यक्ति विशेष बालों के साथ पैदा होता है। मतलब की जन्म के समय हर किसी का बाल अलग-अलग प्रकार का होता है। लेकिन ऐसा नहीं है की यह प्रकार कभी बदलेगा नहीं। यह जीवन में कभी भी बदलता रहता है।

बालों के प्रकार का बदलना बालों में प्रोटीन के बीच उपस्थित डाइसल्फ़ाइड बंधन की संख्या पर निर्भर करती है। डाइसल्फ़ाइड बंधन की संख्या जितनी अधिक होगी बाल उतने ही घुँघराले होते हैं। ये बंधन की संख्या जितनी कम होगी बाल उतने ही सीधे होते हैं।

इसके मुताबिक बाल आमतौर पर 4 प्रकार के होते हैं।

Types of hair

सीधे बाल (STRAIGHT HAIR)

सीधे बाल (STRAIGHT HAIR)

इसको 1 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह बाल एकदम सीधे होते हैं। बाल मुख्य रूप से केराटिन से बने होते हैं, एक प्रोटीन, जो कूप(फॉलिकल) से बढ़ता है। केराटिन और अन्य प्रोटीन बालों के रोम की कोशिकाओं में बनते हैं। सभी प्रोटीन बाल शाफ्ट(शाफ़्ट) का हिस्सा बन जाते हैं और इसमें सल्फर परमाणु होते हैं।

जब दो सल्फर परमाणु जुड़ते हैं और बंधते हैं, तो वे एक डाइसल्फ़ाइड बंधन बनाते हैं। जब एक ही प्रोटीन में दो सल्फर एकदम पास में होते हैं तो उनके जुड़ने के लिए बिल्कुल भी झुकना नहीं पड़ता है। इस प्रकार से सीधे बाल बन जाते हैं।

सीधे बाल सबसे अधिक चमकदार और सुंदर होते हैं। इनको घुंघराला बनाना बहुत ही मुस्किल होता है।

वेवी बाल (WAVY HAIR)

वेवी बाल  (WAVY HAIR)

ऐसे बालों को 2 (2a, 2b, 2c) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ऐसे बाल सीधे बाल से थोड़े से टेड़े यानि की मुड़े-मुड़े से होते हैं। लगभग सभी के बाल इसी प्रकार के होते हैं। इनको सीधे और घुँघराले बालों के बीच के बाल कह सकते हैं। यह भी दो सल्फर जुड़कर डाइसल्फ़ाइड बंधन बनाने के दौरान झुकाव पर निर्भर होता है।

ये सीधे बालों के मुकाबले कम चमकदार होते हैं। इनको आसानी से सीधा और घुँघराला बनाया जा सकता है।

घुँघराले बाल (CURLY)

घुँघराले बाल (CURLY)

ऐसे बालों को 3 (3a, 3b, 3c) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ये बाल S के आकार के होते हैं। इन बालों को जब पकड़ कर खिचेंगे तो सीधे तो दिखते हैं लेकिन छोड़ने पर स्प्रिंग की तरह सिकुड़ जाते हैं । ऐसे बाल प्राकृतिक भी होते हैं और कभी-कभी बालों का ठीक तरीके से ध्यान ना रखने के वजह से भी हो जाता है। ऐसे बाल चमकदार और मुलायम नहीं होते है। हमेशा उलझे हुए लगते हैं।

बहुत अधिक घुँघराले बाल (Coily and kinky)

 बहुत अधिक घुँघराले बाल (Coily and kinky)

ऐसे बालों को 4 (4a, 4b, 4c) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ये बाल घुँघराले बालों से बहुत अधिक घुँघलाले होते हैं। ये बहुत ही रूखे और गांठदार होते हैं। इनको पकड़ कर खींचने पर ना तो ये तनते हैं और ना ही स्प्रिंग की तरह सिकुड़ते हैं। एक ही जैसे बने रहते हैं। ऐसे बालों को झड़ना बहुत मुस्किल होता है।

बालों के उलझने का कारण

बाल जब मुलायम नहीं होते हैं तब अक्सर आपस में उलझ जाते हैं। फिर इनको झड़ना बहुत मुस्किल हो जाता है। जिनके लंबे बाल होते हैं वो बालों के उलझने से सबसे अधिक परेशान रहते हैं। इसका कई कारण हो सकता है। जैसे-

बालों में नमी कम होना 

जब बालों में नमी नहीं रहती है तो बाल रूखे हो जाते है। रूखे बाल आपस में बुरी तरह से उलझ जाते है और फिर सुलझाते वक्त बहुत ज्यादा टूटते भी हैं। बालों में नमी कम होने का सबसे बड़ा कारण है की बालों को पानी की कमी होना और शैम्पू के बाद बालों को ऐसे ही छोड़ देना। जिसकी वजह से सूखने के बाद बाद रूखे हो जाते हैं।

इसलिए खूब पानी पीना चाहिए और मॉइश्‍चराइजर युक्‍त शैंपू से बाल धुलने चाहिए। धुलने के बाल कन्डिशन भी करें या हल्का सा नारियल का तेल लगा लें।

ठीक से बालों में कंघी न करना 

कई लोग भीगे बालों में ही कंघी करने लगते हैं। ऐसा करने से बाल अधिक टूटते हैं। क्योंकि जब बाल भीगे होते हैं तो सिर की त्वचा भी नरम होती है। जिसकी वजह से कंघी करने पर बाल जड़ से उखड़ने लगते हैं। इसलिए बाल धुलने के बाद जब हल्की नमी रहा जाए तो ही बालों में कंघी करें। इसी प्रकार एकदम सूखे बालों में व कभी नहीं करना चाहिए । कभी भी कंघी करें बाल को पानी का स्प्रे करके ही झाड़ें।

बालों का पतला होना 

कई लोगों के बाल जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं। जिसकी वजह से हमेशा उलझते रहते हैं। इसलिए ऐसे बालों को हमेशा बांध कर रखना चाहिए। और तेल लगाना चाहिए जिससे की कम उलझे।

बालों में तौलिया बंधना

बाल धुलने के बाद उसे तौलिए में लपेट कर छोड़ देना भी बालों के लिए अच्छा नहीं है। इसकी वजह से भी बाल आपस में उलझ जाते हैं। कुछ लोग तो तौलिए से बाल झटक कर सुखाते है इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए बाल धुलने के बाद देर तक तौलिए से बांध कर ना रखें।

एल्‍कोहल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल 

एल्‍कोहल से बने उत्पादों से भी बाल कमजोर और पतले हो जाते है। और रूखे होकर आपस में उलझ कर टूटते हैं। इसलिए आयुर्वेदिक उत्पादों का इस्तेमाल करें। SLS, पैराबीन और एल्‍कोहल से मुक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें।

बालों को सिल्की कैसे बनाएं

बालों को सिल्की बनाने के कई तरीके हैं। बालों को सिल्की बनाने के लिए बाजार में कई उत्पाद भी आते हैं। लेकिन कई बार ये उत्पाद काम नहीं करते हैं। और महंगे भी होते हैं तो सारे पैसे बेकार चले जाते हैं। तो आप सोच रहे होंगे की बालों को शाइनी कैसे बनाएं।

चलिए मैं आपको ड्राई हेयर को सिल्की करने के टिप्स देती हूँ, जो महँगे भी नहीं है, और उपयोगी भी है। इन घरेलू नुस्खों को आजमाने से ” बालों को मुलायम और चमकदार कैसे बनाएं ” आपकी ये चिंता दूर हो जाएगी।

घरेलु उपचार 

नारियल/जैतून तेल से मालिश

नारियल और जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पोषक तत्व होते हैं। जो बालों को अंदर से पोषण देते हैं।

ImageProductDetailbuy
Patanjali Coconut oil

Patanjali Coconut oil

  • शुद्ध नारियल का तेल
अभी खरीदें
Virgin Olive Oil

Virgin Olive Oil

  • शुद्ध जैतून तेल
अभी खरीदें

प्रयोग की विधि

  • एक कटोरी में थोड़ा सा तेल निकाले ।
  • इसको हल्का गरम कर लें।
  • अब बालों में अच्छी तरह से 10 मिनट तक मालिश करें।
  • इसके बाद गरम तौलिए को गरम पानी में भिगो कर निचोड़ लें।
  • अब तौलिए से अपनी सिर को ढक लें।
  • इससे सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे। और तेल अच्छे से बालों के जड़ों तक पहुँचेगा।
  • आधे घंटे बाद सिर को शैम्पू से धूल लें।

अंडा

अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है। और प्रोटीन बालों के लिए बहुत अच्छा होता है । इससे बाल चमकदार तो होते ही हैं, इसके अलावा प्रोटीन बालों को घना भी बनाता है।

प्रयोग की विधि

  • 1 अंडा, एक चम्मच जैतून का तेल, और एक चम्मच शहद लें ले।
  • अंडे को तोड़कर निकाल लें और इसके बाद तीनों को अच्छे से मिला लें ।
  • अब बालों में अच्छे से लगाएं।
  • और एक शावर कैप से ढक लें। आधे घंटे तक लगाकर रखें और इसके बाद शैम्पू से धूल लें।
  • इसको सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा

alovera

शुद्ध एलोवेरा जेल

एलोवेरा के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ई, एमिनो एसिड और प्रोटेयोलिटिक एंजाइम पाए जाते हैं। जो बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के साथ-साथ मजबूत भी बनाते है।

प्रयोग की विधि

  • एक कप एलोवेरा जेल और मेथी पाउडर लें ।
  • इसको अच्छे से मिलाएं।
  • पूरे बालों में अच्छे से लगा लें।
  • आधे घंटे बाद शैम्पू से धूल लें।
  • चाहे तो इसको रात में लगाकर पूरी रात छोड़ सकते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सिर की त्वचा के PH मात्रा को संतुलित करता है। इसके अलावा यह बालों के गंदगी और अतरिक्त तेल को अच्छे से साफ करता है।  सेब के सिरके के प्रयोग से बालों में मॉइस्चराइजर बना रहता है

apple cider vineger

सेब का सिरका

प्रयोग करने की विधि

  • एक छोटा चम्मच सेब का सिरका और एक बड़ा कप पानी लें।
  • दोनों को अच्छे से मिलाएं ।
  • अब अपने बालों को पहले शैम्पू से धूल लें ।
  • फिर इस मिश्रण से बाल को अच्छे से धूल लें।
  • सप्ताह में केवल एक बार इस्तेमाल करें।
  • ध्यान रहे मिश्रण में पानी की मात्रा सिरके से दोगुना अधिक होना चाहिए।

बियर

आजकल बियर का बालों के लिए उपयोग बहुत अधिक प्रचलन में है। और हो भी क्यों ना, बियर को माल्ट से बनाया जाता है, जिस कारण इसमें प्रोटीन और विटामिन-बी की प्रचुर मात्रा होती है। सिर की त्वचा के स्वास्थ्य व बालों के विकास के लिए प्रोटीन और विटामिन-बी दोनों ही जरूरी होते हैं।

प्रयोग करने की विधि

  • सात-आठ चम्मच बियर, दो चम्मच दही, दो चम्मच बादाम तेल, डेढ़ चम्मच शहद, और ¼ नींबू का रस लें ।
  • इन सब को अच्छे से मिला लें।
  • इस मिश्रण को हल्के हाथों से बालों और बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।
  • 10 से 15 मिनट तक रखें । और फिर शैम्पू से धूल लें ।
  • हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें। और यदि बाल रूखे हो तो ग्लीसरीन का इस्तेमाल करें।

सम्बंधित प्रश्न 

रूखे बालों को मुलायम कैसे करें?

रूखे बालों को मुलायम करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में 4,5 बूँद नारियल तेल मिलाकर इसको मालिश करें। इससे बाल चमकदार हो जाते है। इसके अलावा
1. अंडे का हेयर मास्क बनाकर लगा सकते है।
2. सेब का सिरका पानी मे मिलाकर उससे अपने बालों को धुलें।
3 मेथी के दानों ला पेस्ट बनाकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं।

बाल सॉफ्ट करने के लिए क्या लगाएं? 

बाल को सॉफ्ट करने के लिए बालों को धूल मिट्टी से बचाकर रखें और बालों को अच्छे शैम्पू से धुलें। इसके अलावा आप बालों को शाफ़्ट बनाने के लिए बियर का भी इस्तेमाल कर सकते है। बियर शैम्पू से बालों को धुलें। या फिर बियर को दही और बादाम तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

रातों रात चमकदार बाल पाने के लिए क्या करें ? 

मेहंदी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर है। और मेहंदी लगाने से बालों में बहुत ही खुबसूरत चमक आ जाती है । मेहंदी को पानी में भिगोकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह या कुछ घंटे बाद इसे बालों पर लगाएं। बालों के सिरों पर अधिक ध्यान दें। तीन-चार घंटे बाद इसे धो दें।

 रूखे बालों के लिए कौन सा शैंपू यूज़ करें?

रूखे बालों के लिए मॉइश्‍चराइजर युक्‍त शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए ऐसे शैम्पू का चुनाव करें जिसमें sls और पैराबीन ना हो। waw skin science शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।


आखरी शब्द 

बालों को सिल्की और चमकदार बनाने की चाहत में हम अपने बालों के प्रकार को बिना समझे कई उत्पाद और नुस्खे इस्तेमाल करने लग जाते हैं। जो बालों को सिल्की बनाने की जगह और रूखे बना देते है। जिसके वजह से आप परेशान होते हैं की बाल सिल्की कैसे करे, बालों को शाइनी और बालों को घना कैसे बनाये।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपके इसी सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश की है। इस पोस्ट में मैंने अच्छे से ” बालों को सिल्की कैसे बनाये ” अच्छे से समझाया है।

उम्मीद है की यह पोस्ट आपके लिए कारगर साबित होगा और इसको पढ़ने के बाद बालों को मुलायम और चमकदार कैसे बनाएं इसको लेकर आप बिल्कुल परेशान नहीं होंगे। इस पोस्ट से संबंधित यदि आपके मन में सवाल हो या आप मुझे कोई सुझाव देना चाहते हो तो कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment